रविवार, 3 अप्रैल 2016

अब Google Adsense Hindi भाषा में भी

Google Adsense Hindi, गूगल कंपनी की फ्री सर्विस है जिस के द्वारा आप अपने ब्लॉग या वैबसाइट से धन कमा सकते है मगर अभी तक गूगल एडसेन्स हिन्दी भाषा वाले ब्लॉग या वैबसाइट को सपोर्ट नहीं करता था मगर अब हिन्दी भाषा में ब्लॉग लिखने वालों के लिए Google Adsense ने न्यू इयर का गिफ्ट दिया है कि अब Google Adsense Hindi भाषा वाली वैबसाइट को भी सपोर्ट करने लगा है बहुत इंतजार करने के बाद अब गूगल से वो लोग भी धन कमा सकते है जो कई सालो से अपना हिन्दी ब्लॉग चला रहे हैं बस उन्हे गूगल एडसेन्स अकाउंट खोलना होगा और गूगल द्वारा दिये गए प्रचारों को अपनी बेबसाइट या ब्लॉग में लगाना होगा।

गूगल एडसेन्स द्वारा धन कैसे कमाया जाता है

गूगल एडसेन्स द्वारा जब आप के ब्लॉग मैं प्रचार चलने लगते है और जब भी कोई विजिटर किसी भी  प्रचार पर क्लिक करता है तो आप धन कमाते हैं और यदि कोई विजिटर प्रचार पर क्लिक भी नहीं करता तब भी आप धन कमाते है मगर क्लिक होने से आप जादा धन कमाते है जीतने जादा विजिटर आप के ब्लॉग या बेबसाइट पर आएंगे आप उतना जादा धन कमाओगे । गूगल एडसेन्स दो तरीके से आप को धन देता है CPC (cost per click) और CPM (Cost per impression) यानि क्लिक होने पर भी और सिर्फ देखने पर भी।

जरूर पढ़ें :-  Google Adsense 2015 के सबसे जादा पैसे वाले Keywords

गूगल एडसेन्स अकाउंट के नियम व सर्ते

  1. आवेदक कि उम्र 18 बर्ष से कम नहीं होनी चाहिये।
  2. आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना जरूरी है।
  3. आप का ब्लॉग या बेबसाइट आप के ही नाम पे होना चाहिये।
  4. आपके ब्लॉग या बेबसाइट पर विजिटरों कि संख्या अधिक होनी चाहिये।
  5. आपके ब्लॉग में अश्लील सामाग्री नहीं होनी चाहिये।
  6. आपके ब्लॉग कि पोस्टें कहीं से चुराई हुई न हो।
  7. आपके ब्लॉग पर गोपनियता नीतियां प्रकाशित हो।
  8. आप का ब्लॉग या बेबसाइट 6 माह पुराना होना चाहिये।
  9. आप का ब्लॉग या बेबसाइट Under Construction नहीं होना चाहिये।
  10. आप को Webmaster Guidelines का पालन करना होगा। https://support.google.com/webmasters/answer/35769
  11. आप को पूर्ण रूप से Adsense Policy का पालन करना होगा। https://support.google.com/adsense/answer/48182?hl=en-IN

कुछ और महत्वपूर्ण बातें

अगर आप गूगल एडसेन्स में नए है तो आप को और भी कई बातो का ध्यान रखना होगा कि आप के ब्लॉग मे कम से कम 20 से 30 आर्टिकल हो, जिन में 300 से 500 शब्द होना जरूरी है। आप का ब्लॉग या बेबसाइट दिखने में सुंदर हो, उस में इस्तेमाल कि गई फोटो कहीं से कॉपी न कि गई हो, आप के ब्लॉग में कम से कम 50+ विजिटर हर रोज हो, आप अपने ब्लॉग को Webmaster Tools से जरूर Verify करें, अपने ब्लॉग या बेबसाइट पर Google Analytics जरूर लगाएँ।
अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखते है तो आपको अपने ब्लॉग या बेबसाइट पर जल्द ही Google Adsense कि मान्यता मिल जाएगी और आप धन कमाना शुरू कर देंगे।
Disqus Comments