रविवार, 1 मई 2016

How to selling in your product in online simple

अब इन्‍टरनेट पर कोई भी Product Sell करना काफी आसान है। आज मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप Internet पर बिना किसी परेशानी के किस तरह से कोई भी Product Sell कर सकते हैं और आने वाले Payment को बिना किसी परेशानी के अपने PayPal A/c में प्राप्‍त कर सकते हैं साथ ही आप जो Product Sell कर रहे हैं उसे पूरी सुरक्षा के साथ Sell कर सकते हैं यानी आपका Product केवल उसी स्थिति में Download किया जा सकता है जब आपके Customer ने आपके Product का Payment Pay कर दिया हो साथ ही आपका Customer आपके Product को केवल एक ही बार Download कर सकता है, जिससे आपके Product की चोरी हो जाने की सम्‍भावना न्‍यूनतम रहती है।

What to Sell Online
सबसे पहला सवाल तो यही आता है कि आप क्‍या Sell कर सकते हैं। तो Selling करके Online Income प्राप्‍त करने के लिए सबसे बेहतर Product Digital Products ही है। क्‍योंकि इन्‍हें एक ही बार Create करना होता है और बार बार बेचा जा सकता है। Digital Product Create करना काफी आसान है। आप जिस किसी भी विषय पर Blogging करते हैं आप उस विषय से सम्‍बंधित सभी जानकारियों का एक Collection तैयार कर सकते हैं और उस उस Information के Collection को EBook, Report या Review के रूप में Internet पर Online Selling करके काफी Income प्राप्‍त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप अपने Blog पर अपनी बनाई हुई रचनाऐं जैसे कि कविताएं, कहानियां आदि लिखते हैं, तो आप अपनी उन कविताओं व कहानियों का पूरा एक Collection Create कर सकते हैं, जिन्‍हें लोगों ने सबसे ज्‍यादा पसन्‍द की हैं और फिर उस Collection को एक PDF Format EBook में Convert कर सकते हैं।
किसी भी Information के Collection को PDF Format में Convert करने के लिए आप Open Office नाम के Software का प्रयोग कर सकते हैं, जो कि MS-Word के समान ही होता है। इस Software का प्रयोग करके आप अपने Word Document को भी PDF Format में Convert कर सकते हैं। साथ ही आप अपने PDF Document को सुरक्षित रखने के लिए उस पर Copying/Editing/Printing जैसी सुविधाओं को बन्‍द भी कर सकते हैं जिससे कोई भी व्‍यक्ति आपके PDF Document में Change नहीं कर सकता।
जिस किसी भी विषय से सम्‍बंधित जानकारी आपके पास है, उस जानकारी को एक EBook या Report के रूप में Compile करके आप Online Sell कर सकते हैं। आप जिस विषय पर कोई EBook/Report Create करना चाहते हैं उस विषय से सम्‍बंधित बहुत सारी जानकारी आप इन्‍टरनेट पर भी प्राप्‍त कर सकते हैं जो कि पहले से उपलब्‍ध है। आप इन्‍टरनेट पर उपलब्‍ध जानकारियों को Collect करके बडी ही आसानी से एक Information Product Create कर सकते हैं।


How To Sell Online

Online Selling करने में सबसे ज्‍यादा परेशानी Payment Processing में आती है। यानी सामान्‍यतया लोग ये नहीं जानते कि वो किसी Information Product को आसानी से किस तरह से Online Sell कर सकते हैं और Customer द्वारा Pay किए जाने वाले पैसे को किस तरह से प्राप्‍त कर सकते हैं।
Internet पर Selling करने से प्राप्‍त होने वाले पैसे को प्राप्‍त करने के लिए अब आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। ना ही आपको E-Commerce की जानकारी होना जरूरी है ना ही आपको कोई E-Commerce Website बनाने की जरूरत है। आप बडी ही आसानी से व Secure तरीके से अपने Free Blog द्वारा भी Online Selling कर सकते हैं।
Online Selling करने के लिए सबसे पहले आप अपना कोई Information Product Create कीजिए और फिरPayPal की Website पर जाकर एक Premier PayPal A/c Create कीजिए। यदि आपको PayPal Premier A/c Create करने से सम्‍बंधित जानकारी नहीं है, तो आप PayPal से सम्‍बंधित सारी जानकारी इसी Blog पर विस्‍तार प्राप्‍त कर सकते हैं।
PayPal पर Premier PayPal A/c Create कर लेने के बाद आप PayLaodz की Website पर जाईए। PayLoadz Internet पर Online Selling करवाने के लिए एक Intermediator की तरह काम करता है। इस Website पर पहुंचने पर आपको निम्‍नानुसार Webpage दिखाई देगा:


जब आप "SIGN UP NOW" Button पर Click करेंगे, तब आपके सामने PayLoadz का Sign Up Form Display होगा जो कि निम्‍नानुसार होता है:
इस Form में आपको वो Email Address भरना होता है, जिस Email Address का प्रयोग आपने अपना PayPal A/c Create करते समय किया था क्‍योंकि PayLoadz Company आपको आपका Payment आपके इसी Email Address पर भेजती है। यदि आपने अपने PayPal A/c में प्रयोग किए गए Email Address के स्‍थान पर किसी अन्‍य Email Address का प्रयोग किया तो आपका Payment उस Email Address वाले व्‍यक्ति को मिल जाएगा, जिसके Email Address का प्रयोग आपने अपने PayLoadz A/c में किया है।
Form को भरने के बाद आपको Register Button पर Click करना होता है। जैसे ही आप Register Button पर Click करते हैं, आपके सामने एक Congratulation Webpage Display होता है साथ ही आपने जिस Email Address का प्रयोग PayLoadz A/c Create करने के लिए किया है, उस Email Address पर एक Confirmation Email आता है, जिसमें एक Hyperlink होता है।
जैसे ही आप इस Hyperlink को Click करते हैं, आपका PayLoadz A/c Activate हो जाता है और निम्‍नानुसार एक नया Webpage Display होता है:
इस Webpage पर दिखाई देने वाले Click Here Hyperlink पर Click करते ही आप फिर से PayLoadz Website के Home Page पर पहुंच जाते हैं, जहां आपको Username/Password भरके अपने PaLoadz A/c में Login करना होता है। Username के रूप में आपको वही Email Address लिखना होता है, जिसे आपने अपना PayLoadz A/c Create कतरे समय Specify किया था और Password के रूप में आपको अपना Specified Password Use करना होता है। PayLoadz A/c Create होते ही आप आपको एक और Email प्राप्‍त होता है, जिसमें आपके PayLoadz A/c के Username/Password की जानकारी होती है। Login करते ही आपके सामने निम्‍नानुसार एक और Webpage Display होता है:
No Thanks Hyperlink पर Click करते ही आपके सामने निम्‍नानुसार एक और Webpage Diplay होगा-
इस Webpage पर दिखाई देने वाले Click here Hyperlink को Click करते ही आपके सामने एक और नया Webpage Display होता है जहां आपको अपने Create किए जा रहे नए Product की जानकारी देनी होती है। सारी जरूरी जानकारियों को भरने के बाद आपको "Submit Product Information" Button पर Click करना होता है। Click करते ही आपके सामने एक और नया Webpage दिखाई देता है। यहां दिखाई देने वाले Browse Button पर Click करके आपको अपने Computer पर Stored अपनी उस EBook/Report को Select करना होता है, जिसे आप Sell करना चाहते हैं। File Select करने के बाद आपको Upload Button पर Click करना होता है। एसा करते ही आपकी File Upload हो जाती है।


File Upload हो जाने के बाद हमें Selling Menu के "Generate Button Code" Option पर Click करना होता है। एसा करते ही आपके सामने एक नया Webpage Display होता है जहां वांछित Option Select करने के बाद "Generate HTML Button Code" Button पर Click करते ही एक नया Webpage Display होता है, जिस पर दिखाई देने वाले "Buy" Button के HTML Code को आप अपनी Website/Blog पर उपयोग में लेकर अपने Product को Sell कर सकते हैं। 
जब भी कोई User आपके इस Buy Button पर Click करता है, उसके सामने PayLoadz का Payment Processing Page Display हो जाता है। Customer के अपने VISA/MasterCard Enabled Credit Card/Debit Card द्वारा Payment करते ही Customer के सामने Download Page Display होता है जहां से वह अपना खरीदा हुआ Product Download कर लेता है।
Payloadz A/c द्वारा Selling करने पर आपको तब तक कोई Charge नहीं देना होता है, जब तक कि आप हर महीने $50 Dollar कमाते हैं। $50 से $250 तक की Selling होने पर आपको $5 Dollar PayLoadz को देना होता है जो कि वह आपके balance में से ले लेता है लेकिन यदि आपकी मासिक आय $50 से कम हो, तो PayLoadz आपको कोई Charge नहीं करता।
आपका जो भी Payment Payloadz A/c में होता है,PayLoadz उसे हर महीने आपके PayPal A/c में Transfer कर देता है, और PayPal A/c के Payment को आप सीधे ही अपने Bank A/c में Withdraw कर सकते हैं।
ये जानकारी आपको कैसी लगी? किसी भी तरह की समस्‍या हो तो Comment Box का प्रयोग करें।
Disqus Comments